Success Story in Hindi for Students प्रेरणा दायक कहानी 2021

” जहां आप हैं, वहां शुरू करें। आपके पास जो है उसका उपयोग करें। आप जो कर सकते हैं वह करें। ” आर्थर ऐश

Success Story in Hindi for Students

लक्ष्य निर्धारित करते समय यथार्थवादी और ठोस बनें। अमूर्त लक्ष्य निर्धारित करने से सफलता नहीं मिलती है। यदि आप जानते हैं कि आप कहां जा रहे हैं, तो यह अपने आप में एक सफलता है, भले ही आप अंततः नियोजित गंतव्य पर न पहुंचें।

Success Story in Hindi for Students के इस पोस्ट मै हम आपको एक ऐसी लड़की से मिलवाने वाले है जिनकी स्टोरी बहुत प्रभावशाली और प्रेरणादायक हैं मुघे उम्मीद है के आप इस पोस्ट को पड़ने के बाद इतने मोटिवेट हो जाएंगे के अपने लक्छ को पाने के लिए आपको एक नयी ऊर्जा मिल जाएगी तो चलिए शुरू करते है।

Success Story in Hindi for Students

 

Success Story in Hindi for Students

जब हमारा लक्छ्य बड़ा होता है तो जीवन हमसे उतनी ही बड़ी परीछा लेता है और ये जांचता है के हम उस लक्छ्य को पाने के काबिल हैं भी या नहीं।

जब कोई वियक्ति अपने लक्छ्य में असफल हो जाता है तो इसका मतलब है के वो जीवन की इस परीक्छा मै भी असफल हुआ या इस बात को ऐसे समझ सकते है के वो अपने लक्छ्य के बहुत पास से कुछ कठिनाइयों की वजह से वापस आ गया।

यदि उसने थोड़ी और मेहनत की होती तो शायद वो अपने लक्छ्य को पा सकता था।

और ऐसा वियक्ति जब असफल हो जाता है तो कुछ संसाधनों की कमी का रोना रोता है जो अनुचित है और ऐसा वियक्ति अपने समाज के लिए एक नकारात्मक प्रभाब डालता है।

जब वो असफल होता है तो ये सिर्फ उसकी असफलता ही नहीं होती बल्कि उसके समाज मै जो उससे छोटे ठीक वैसा ही प्रयास कर रहे है उनपर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। Success Story in Hindi for Students बिद्यार्थियों के लिए पेरणा दायक कहानी।

इसके बिपरीत जो वियक्ति हार नहीं मानता और अपने लक्छ्य को पाने के लिए हर चुनौतियों का सामना करता है और अपने लक्छ्य के प्रति सम्मोहित रहते हुए हर बाधा को पार करते हुए आगे बढ़ता जाता है और सफल होता है।

ऐसा वियक्ति न सिर्फ अपने समाज बल्कि पुरे बिश्व के लिए सकारात्मक और प्रभावशाली बियक्ति बन जाता है।

यदि आपके समाज मै भी कुछ ऐसे नकारात्मक वियक्ति है जो खुद तो असफल हुए और आप पर भी इसका प्रभाव छोड़ जाए तो ये पोस्ट बिलकुल आप के लिए है।

यहाँ में आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे मै बताऊंगा (Success Story in Hindi for Students) जो कम संसाधनों के बाबजूद अपने लक्छ्य मैं न सिर्फ सफल हुए बल्कि हम जैसे कुछ लोगो के लिए मोटिवेशनल आइकॉन बन गए।

एक युवा लद्दाखी छात्रा ने कैसे प्रतियोगी आईआईटी-जेईई परीक्षा को पास किया?

Success Story in Hindi for Students

बिजली की कमी के साथ, शाहीन परवीन को प्रतिष्ठित आईआईटी में प्रवेश के लिए क्षेत्र के पहले व्यक्ति बनने के लिए मोमबत्ती की रोशनी में अध्ययन करना पड़ा।

Success Story in Hindi for Students

सामंतवादी किशोरी १९ वर्षीय शाहीन परवीन ने भारत के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक को वास्तविकता में क्रैक करने के अपने सपने को सफलतापूर्वक पूरा किया।

केंद्र शासित प्रदेश श्रीनगर: लद्दाख के रमणीय नुब्रा घाटी के लिए एक फोन कॉल अपने आप में एक परीक्षा है। जैसा के हम जानते है के यहाँ इंटरनेट की सेवाएं वर्तमान मै बंद की गईं थी और भारत के शीर्ष में होने के कारन कठिन सर्दी की वजह से इक फ़ोन कॉल बड़ी समस्या है।

इसलिए, यह 19 वर्षीय शाहीन परवीन की उपलब्धि के पैमाने के लिए एक पर्याप्त संदर्भ प्रदान करता है, जिन्होंने इस क्षेत्र के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) जोधपुर को पहला स्थान दिया है।

19 वर्षीय शाहीन परवीन नुब्रा घाटी के भागापुर गाँव की रहने वाली है। 2020 में, लद्दाख का क्षेत्र वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ भारत और चीन के बीच युद्ध की आशंका के कारण तूफान की नज़र में रहा है।

जबकि ठंडे रेगिस्तान पर उपजे तनाव के बाबजूद नुब्रा घाटी के एक गांव में शाहीन परवीन के द्वारा एक सफलता की नई कहानी बनाई गई है, जैसे कि वसंत चुपचाप रेगिस्तान में आ गया।

गरीबी और कम संसाधन Success Story in Hindi for Students

शाहीन परवीन पांच बहनों में सबसे युवा हैं, शाहीन ने अपने गाँव के एक सरकारी स्कूल में पढ़ाई की, जहाँ शिक्षा पर शायद ही कोई ध्यान दिया जाता था।

जैसा के आप समाघा चुके है ठन्डे रेगिस्तान मै लाइट का बड़ा आभाव रहता है ऐसी इस्तिथि मै शाहीन परवीन ने कैंडललाइट मै अपने अध्ययन को जारी रखा और खुद को खाली पड़ी कक्षाओं में पढ़ाया गया पाठ का अध्ययन किया,

शाहीन ने माध्यमिक शिक्षा के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) लेह, लद्दाख में प्रवेश प्राप्त किया, जहां उन्हें आईआईटी परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया गया था।

“मेरे पिता एक किसान हैं, जिन्होंने मुझे और मेरी बहनों को शिक्षित करने के लिए कई कठिनाइयों से संघर्ष किया है। इसके अलावा, मेरे पास उचित बुनियादी शिक्षा नहीं थी। जम्मू-कश्मीर बोर्ड के तहत 10 वीं पास करने के बाद , मुझे जेएनवी लेह, लद्दाख में प्रवेश मिला।”

Success Story in Hindi for Students
नुब्रा घाटी में प्राचीन और रमणीय पहाड़ों की तलहटी में, शाहीन परवीन ने अपनी स्कूली शिक्षा की है, जहाँ उचित शिक्षा मायावी बनी हुई है।

एक ऐसी जगह जहा जीवन भी कठिन होता है, अपने सपने को जीना और सफलता का प्रयास कठिनाइयों को दोगुना कर देता है। शाहीन ने माध्यमिक शिक्षा के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) लेह, मै प्रवेश ले कर अपनी चिनोतियाँ और बड़ा लीं।

(जेएनवी) एक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा संचालित अंग्रेजी माध्यमिक बिद्यालय था। जिसने उनकी समस्याओं को दोगुना कर दिया।
“यह चुनौतीपूर्ण था लेकिन मैंने उम्मीद नहीं खोई और हमेशा अपनी बड़ी बहनों का समर्थन किया। परिणामस्वरूप, मैंने अपनी 12 वीं की परीक्षाओं में 88% हासिल किए , ”उसने कहा।

इसके कारण उनकी बहनें उन्हें और प्रोत्साहित करने लगीं और उन्होंने IIT-JEE परीक्षा में 912 वीं रैंक हासिल करके अपनी आशा को पुरस्कृत किया ।

“यह हमारे क्षेत्र में एक सुगम इंटरनेट कनेक्शन और निर्बाध बिजली है। IIT JEE कोचिंग के लिए मैंने मुश्किल से इंटरनेट का उपयोग किया है। युद्ध की अफवाहों ने हमारी चिंता को और बढ़ा दिया। हालांकि, जेएनवी में शिक्षकों की मदद, और पिछले सभी पत्रों को हल करने के लिए मेरे दृढ़ संकल्प ने मेरा आत्मविश्वास बढ़ाया,” शाहीन ने कहा।

तंगहाली में चलते हुए, शाहीन को IIT जोधपुर में एक प्रारंभिक पाठ्यक्रम के लिए चुना गया।

यह पूछने पर कि वह अपनी शिक्षा के माध्यम से अपने क्षेत्र में कैसे योगदान देगी, शाहीन ने कहा कि वह अपने गांव में छात्रों के लिए और अधिक रास्ते बनाना चाहती हैं, और उन्हें अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए आगे मार्गदर्शन करेंगी।

“पहली बात जो मैं करना चाहता हूं वह मेरे समुदाय के लोगों को शिक्षित करना है। मेरे गाँव में बहुत सारे युवा हैं जो चमत्कार कर सकते हैं लेकिन बुनियादी शिक्षा का अभाव है। मैं यह भी सुनिश्चित करना चाहता हूं कि इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध रहे, ”उसने कहा।

उन्होंने कहा कि आईआईटी परीक्षाओं के लिए पढ़ाई करने की उनकी सलाह, “चीजों को कभी नहीं खोले और मूल बातें समझने की कोशिश करें”।

Life ko Successful Kaise Banaye in Hindi

 

Spread the love

3 thoughts on “Success Story in Hindi for Students प्रेरणा दायक कहानी 2021”

  1. Pingback: Inspirational Story In Hindi Language भारतीय बिद्यार्थी की सफलता की कहानी 2021

  2. Pingback: Safalta Ki Kahaniyan Hindi 2021/ सफलता की अनूठी, अनसुनी कहानी।

  3. Pingback: Best Motivational Stories In Hindi असफलता से सफलता की कहानी 2021

Leave a Reply

%d bloggers like this: