How to Develop Self Confidence in Hindi-Self Confidence Best Story in Hindi – 2021

How to Develop Self Confidence in Hindi-self confidence Story in Hindi – 2021

“आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास या तो आपको बना सकता है या आपको तोड़ सकता है। जीवन में आपकी स्थिति चाहे जो भी हो, पहचानें कि आप कितने योग्य हैं” .

यदि आप में आत्मविश्वास (Self Confidence in Hindi) की कमी है तो पहले खुद को पहचाने के आप उन चीज़ों के योग्य हो जो आप पाना चाहते हो। और यह कि उन्हें पाने के लिए आने वाली चिनोतियों से लड़ने के लिए आप तैयार हो। और क्या आप इसे पूरा करने में पूरी तरह से सक्षम हो।

हालांकि, ऐसा करते समय, विनम्र होना और इस स्तिथि से परिचित होना बिलकुल न भूलें कि आपके पास जो कुछ भी है वह सब ईश्वर की ओर से दिया गया एक उपहार है, और ईश्वर यह सब आपसे उतनी ही आसानी से वापस ले सकता है जितनी सासनी से उसने आपको दिया है।

इसलिए, आपको खुद पर विश्वास रखना चाहिए और कड़ी मेहनत करते रहना चाइए, लेकिन हमेशा विनम्र और आभारी होना याद रखना चाहिए, क्योंकि आप खुद को ईश्वर से ऊपर नहीं रख सकते हैं, और आप अपने पक्ष में उसके बिना कुछ भी नहीं हो सकते। ”

Self Confidence in Hindi

Best Motivational Story in Hindi for Students 2021

Safalta ki Kahaniyan Hindi 2021/ सफलता की अनूठी, अनसुनी कहानी।

Success Story in Hindi for Students बिद्यार्थियों के लिए पेरणा दायक कहानी

“आत्मविश्वास यह जान रहा है कि आपके पास कुछ करने की क्षमता है और हार न मानने का निर्णय लेना है।” दलाई लामा..

Self Confidence in Hindi

एक व्यक्ति जिनका नाम अजय था एक रेडिओ स्टेशन पर काम करते थे। वह एक प्रसिद्ध रेडियो शो को होस्ट करते थे। उनका वो शो इतना प्रसिद्ध था के लोग उनके आने का इंतज़ार करते थे। उनकी आवाज़ में एक जादू था जो लोगों का दिल जीत लेता था।

अजय जब रेडिओ पर बोलते थे तो उनका Self Confidence in Hindi साफ झलकता था जिससे उनके श्रोता बहुत प्रभावित होते थे।

उनका स्टाफ, दोस्त और कालेज के साथी हमेशा उनसे पूछते के भाई ये बताओ लोग तुम्हे बहुत पसंद करते है और उन्हें केवल आपकी आवाज़ ही सुनाई देती हे लोग तुम्हे पहचानते भी नहीं हैं।

तो फिर जब तुम ऑनएयर होते हो तो हमेश सूट और टाई पहन कर क्यों आते हो, इतना सजने सवारने की क्या ज़रुरत होती है तुम्हें। अजय हमेशा हस कर उनकी बातों को ताल देते थे।

एक दिन अजय को एक टीवी शो पर आमंत्रित किया गया। यह शो उनकी सफलता पर लोगों को MOTIVATION के लिए था। पहली बार अजय टीवी पर आने वाले थे लोग जिन्होंने केवल उनकी आवाज़ ही सुनी थी अब उनको टीवी पर देख सकते थे। अजय भी बहुत उत्सुक थे।

शो शुरू होने से पहले टीवी के निर्देशक अजय के पास आए और पुछा

“अजय साहब में आपको जितना जनता हूँ आप कभी भी अपने काम में लेट नहीं होते किन्तु आज आप १५ मिनट लेट हो गए और हमें अपना शो भी लेट करना पड़ा जबकि ये दिन तो आपके लिए बहुत बड़ा था। आज आप पहली बार लोगों के सामने आ रहे है इतना लेट कैसे हो गए”

अजय ने बड़ी ही बिनम्रता पूर्वक जवाब दिया के में तो टाइम पर तैयार हो गया था अंत में जब अपना जूता पहनने चला तो देखा के मेरे जुलाब (मोज़े) पुराने थे। में स्टोर गया और मोज़े खरीदे जिसमे थोड़ा टाइम लग गया में छमा चाहता हूँ।

निर्देशक उनके जवाब पर थोड़ा हँसा और कहा “लेकिन आपको नए मोजे की आवश्यकता क्यों है? आप मोजे के बिना भी आ सकते थे, क्योंकि हम आपको केवल कमर के ऊपर क्लोज-अप में फिल्माने वाले है।”

अजय ने अपने स्वभाव के मुताबिक बिनम्रता से जवाब दिया

“आप देखते ही हो, ऑन-एयर होने के लिए, मुझे हर चीज में खुद को बेदाग महसूस करने की जरूरत पड़ती है, शर्ट से शुरू करना और अपनी जेब में पेन से फिनिश करना। और आज अगर मेरे मोजे में छेद हैं, या मेरे जूते गंदे हैं, तो मैं बेदाग नहीं हूं।”

“मुझे कुछ भी करने के लिए खुद को Self Confidence in Hindi की आवश्यकता होती है। में जनता हूँ के लोग केवल मेरी आवाज़ से ही मुझे पहचानते हैं किन्तु जब में खुद ही Self Confidence नहीं हूँ तो में कोई भी काम सही से नहीं कर सकता अपने Self Confidence in Hindi के लिए मुझे खुद पर धियान देना होता हे जो मेरे लिए बहुत आवश्यक हे तभी में पूरा होता हूँ।”

निष्कर्ष:

यदि कोई वियक्ति अपने आप को नहीं पहचानता और खुद पर काम नहीं करता वो कैसे CONFIDENCE पा सकता हे? ऐसी स्तिथि में उसके सारे प्रयास बिफल हो जाएंगे और वो अपने लक्छ्य में असफल हो जाएगा। Self Confidence in Hindi के लिए खुद पर भी धियान देने की आवश्यकता है ।

Spread the love

Leave a Comment