Purane dinon ki yaden- वो बचपन के प्यारे दिन। 2021

    Purane dinon ki yaden

    Purane dinon ki yaden- वो बचपन के प्यारे दिन।

    वो Purane dinon ki yaden ही है मेरे जीने का सहारा हैं, जो मुझे थोड़ी ही सही ख़ुशी देती हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मेरे जीवन में अब क्या चल रहा है।

    जीवन बहुत ही छोटा है, इसको अच्छे से जिओ । प्यार बड़ी मुस्किल से मिलता है, इसे संभल के रखो। गुस्सा बहुत ही ख़राब है, इसे निकाल फेंको। डर भयंकर है, इसका सामना करना सीखो। यादें बहुत अच्छी हैं, इन्हे सन्जो के रखो।

    Purane dinon ki yaden

    कितनी छोटी छोटी बातों पर लड़ाई करना, हर बात मैं मजाक करना और हम सब की जबरदस्त मस्ती करना, यही तो हमारी हसीन यादें बनकर रह गई हैं।

    Purane dinon ki yaden

    जीवन मै कुछ करने और कुछ बनने की इस जद्दो जहद मै हमने बहुत कुछ पा लिया जीवन मै सफल भी हो गए पर जब भी हम कुछ लम्हे अकेले बैठते है। हमें कुछ पुरानी यादें घेर लेती है फिर हम अक्सर सोचते है हमारे Purane dinon ki yaden के बारे मै और लगने लगता है काश वो पुराने दिन वापस लोट कर आ जाएं।

    Heart Touching Love Story Hindi

    कोरोना हमारे शरीर मै क्या करता है?

    Life Me Success Hone Ke Tarike in Hindi

    वो दोस्तों के साथ नुक्कड़ पर बैठना, घंटों उनसे बातें करना, दोस्तों से छीन कर खाना, दोस्तों की बातों की गलती को पकड़ कर कई दिनों तक उसकी खल्ली उड़ाना, सारे दोस्त मिल कर एक-एक, दो-दो रूपए इकठ्ठा करके एक बाल लाते खेलते और अगर किसी के तेज़ शॉट मारने से बॉल खो जाती तो उसके पीछे ही पड़ जाते बाल के पैसों के लिए, ये हमारी Purane dinon ki yaden ही तो है जिनके सिवा अब कुछ न बचा।

    जब हम छोटे थे तो सोचते थे बड़े हो कर ऐसा करेंगे वैसा करेंगे, बड़ा नाम बनाएँगे अपने सपनों को साकार करेंगे अपनी महत्वकांछाओं को पा लेंगे तो जीवन मै सफल हो जाएंगे और कोई कमी नहीं होगी। और इसके लिए हमने बहुत मेहनत की और अपने सपनो को पा भी लिया नाम भी हो गया, ख़ुशी भी मिली।

    पर अब जब कुछ फुरसत के छड़ों मै बैठते है तो कुछ Purane dinon ki yaden आ कर घेर लेती है। अब अगर पुरानी खुशियों से आज की खुशियां मिलाते है तो पुरानी खुशियों का वज़न अधिक बैठता है। और लगता है काश पुरानी दिन वापस मिल जाएं और एक बार वो पल जी लें।

    जीवन के इस मोड़ पर वैसे तो किसी तरह की कोई भी कमी महसूस नहीं होती पर न जाने क्यूँ कभी कभी फुरसत के पलों मै कुछ पुराने दोस्त बहुत याद आ जाते है उनके साथ बिताए लम्हे याद आ जाते हैं। और लगने लगता है “क्या दिन थे यार”

    याद आने लगती है वो गलियां जहाँ हम बैठा करते थे, और वो चोखटें जहाँ बैठ घंटों बातें किया करते थे, याद आते है वो खेल जो साथ खेला करते थे।

    वो बातें जो कभी ख़तम ही नहीं हुआ करती थीं और जिनका कोई सर पैर भी नहीं था, याद आती है वो खिलखिलाहट जो किसी वजह की मोहताज भी नहीं थी। याद आते हैं वो चेहरे जिनसे हमारे जीवन आबाद था।

    और भी बहुत कुछ याद आता है। और जी चाहने लगता है काश एक बार हम उस जीवन मै वापस लोट पाते और वो बेफिक्री का जीवन जी पाते। बहुत याद आती है वो Purane dinon ki yaden.

    वो बचपन भी क्या दिन थे मेरे
    न फ़िक्र कोई..न दर्द कोई.
    बस खेलो, खाओ, सो जाओ
    बस इसके सिवा कुछ याद नहीं

    पापा से डर जब लगता था
    उन्हें दूर से देख के भगता था
    उस दिन क्यूँ पड़ी थे मार मुझे
    उस दिन की कहानी याद नहीं

    कितने किस्से थे दादी के.
    हाथों से खाना दादी के.
    लाखों नखरे..कितना गुस्सा
    वो शर्त पुरानी याद नहीं

    छोटी सी बात पे लड़ते थे
    झूलों पर गिर गिर चढ़ते थे
    किसी चोट के अब भी निशाँ तो हैं
    पर वो चोट पुरानी याद नहीं

    बचपन की कहानी याद नहीं
    बातें वो पुरानी याद नहीं
    माँ के आँचल का इल्म तो है
    पर वो नींद रूहानी याद नहीं

    Purane dinon ki yaden के फायदे।

    Purane dinon ki yaden आपके हाथों के साथ-साथ दिल को भी गर्माहट दे जाती हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि दिल को गर्माहट देने वाली Purane dinon ki yaden हमें ठंड सहने की क्षमता देती हैं और हम शारीरिक रूप से गर्म महसूस करते हैं।

    इस विषय पर शोधकर्ताओं का मानना है कि इस सिद्धांत को इस तरह से भी समझा जा सकता है कि दिमाग का एक क्षेत्र यादों में पूरी तरह से डूब जाता है और यही दिमाग शरीर को महसूस होने वाली ठंड के बारे में भी बताने का काम करता है।

    साउथ हैम्पटन विश्वविद्यालय ने इस विषय मै एक शोध कराया इनके द्वारा कराए गए इस अध्ययन में यादों के अनुभव की सर्दी के लिए प्रतिक्रिया और गर्माहट से इन यादों के संबंध की जांच की गई। जिसके लिए चीन और नीदरलैंड के विश्वविद्यालयों के
    कुछ इच्छुक लोगों ने इन अध्ययनों में भाग लिया।

    विश्वविद्यालय के वरिष्ठ लेक्चरर डॉक्टर टिम वाइल्डशट ने कहा, ‘हर किसी व्यक्ति को रह-रहकर Purane dinon ki yaden आती हैं। सभी ये बात जानते हैं कि इससे मनौवैज्ञानिक रूप से बहुत आराम मिलता है। उदाहरण के लिए- यह यादें किसी व्यक्ति का अकेलापन दूर कर देती हैं। इससे एक कदम आगे बढ़ते हुए यह देखना चाहते थे कि क्या यह यादें शारीरिक रूप से भी आराम देती हैं?’

    उन्होंने अपने अध्यन के बाद एक बयान में कहा,”हमारे अध्ययन ने हमें ये दर्शाया कि यादें दिमाग को पिछले अच्छे समय में तो ले ही जाती हैं, और साथ ही यह हमें शारीरिक रूप से भी आराम देती हैं। इस दौरान हम गर्माहट महसूस करने लगते हैं और Purane dinon ki yaden सर्दी सहने की हमारी क्षमता को बढ़ा देती हैं।’

    निष्कर्ष

    हर इंसान अपने खली समय मै कुछ अच्छी या कुछ कड़वी यादों को याद करता है। जो उसका मन हल्का कर देती है और उस व्यक्ति मै एक नई स्फूर्ति भर देतीं है और हमें अच्छा महसूस करतीं है Purane dinon ki yaden हमारे जीवन मै बहुत महत्वपूर्ण होती है।

    सबसे अधिक पड़े जाने वाले पोस्ट

    How to Develop Self Confidence in Hindi

    Inspirational Stories in Hindi

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *