Best Motivational Thoughts in Hindi for Students« बिद्यार्थियों के लिए Thoughts 2021

Motivational Thoughts in Hindi में आपका स्वागत हे तो क्या आप भी प्रेरणा की कमी से जूझ रहे हो। तो आपको कुछ ऐसे लोगो के Motivational Thoughts in Hindi के बारे में जानना चाहिए जो अपने जीवन में बहुत सफल हुए हैं। और उनकी ये बातें आपको ज़रूर मोटिवेट करेंगी।

Best Motivational Thoughts in Hindi for Students« बिद्यार्थियों के लिए प्रेरणादायक Thoughts

Best Motivational Thoughts in Hindi for Students

Motivational Thoughts in Hindi

  • आप जहां हैं वहीं से शुरू करें। जो तुम्हारे पास है, उसका उपयोग करो। जो तुम कर सकतो हो वो करो। – आर्थर ऐश

अक्सर लोग बहाना बनाते हे के अभी सही समय नहीं हे या मेरे पास पर्याप्त साधन नहीं हैं। तो ये बात जान लो ऐसे लोग कभी SUCCESS नहीं हो सकते कम साधनों से शुरू करके अवसर की तलाश करना चाहिए आर्थर ऐश अपने इस कथन में हमें समझा रहे हे आपके पास जो हे और आप जहाँ हो वहीँ से शुरू करो और पूरी लगन से अपने लक्छ्य के प्रति लग जाओ जीत आपकी ही होगी।

  • सफल और असफल लोग अपनी क्षमताओं में बहुत भिन्न नहीं होते हैं। वे अपनी क्षमता तक पहुंचने के लिए अपनी इच्छाओं में भिन्न होते हैं। – जॉन मैक्सवेल

जॉन मैक्सवेल कहते हैं के बही लोग सफल हो सकते हे जो कठिन परिश्रम करने का जोखिम उठाते हैं और अपने लक्छ्य पर केंद्रित रहते हैं ऐसे सफल लोग अपनी सोच, लगन, और छमता में असफल लोगों से अलग होते है।

  • मुझे लगता है कि मैं जितना कठिन काम करूंगा, मेरी किस्मत उतनी ही शानदार होगी। – थॉमस जेफरसन

यदि आप भी कठिनाइओं से डरते हो तो जान लो जो लोग कठिनाइओं से नहीं डरते वही लोग समाज में बदलाव लाते हे और अपनी किस्मत को चमकते हे।

  • मुझे अपने किए गए कामों पर पछतावा नहीं है। मुझे उन चीजों पर पछतावा है जो मैंने मौका मिलने पर नहीं किया।

यदि सही समय पर आप प्रयास नहीं करते तो अंत में केवल पछतावा ही बचता हे। सफलता या सफलता केवल तब ही मिल सकती हे जब आप प्रयास करोगे बिना प्रयास किये ये कहना में ये नहीं कर सकता अंत में पछतावे का कारन बनता हे।

  • इस दुनिया में दो तरह के लोग हैं: वे जो काम करना चाहते हैं और वे जो गलतियाँ नहीं करना चाहते हैं। – जॉन मैक्सवेल

आप उनमे से किस तरह के हैं? सफलता या असफलता तो कुछ प्रयास के बाद ही पता चलेगी यदि आपने सही प्रयास किया तो एक मौका हे सफलता का। और नहीं किया इस डर से के कुछ डालतियाँ भी हो सकती हैं तो सफलता कैसे मिलेगी।

  • आपको शुरू करने के लिए महान होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको महान बनने के लिए शुरुआत करनी होगी।

कौन महान पैदा होता है? इस दुनिया में खुद को साबित करने के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ता हे, सफलता ही आपको महान बनती है। अंत में महानता ही नज़र आती है और उसके पीछे किए गए परिश्रम नज़र नहीं आते इसलिए महान बनने की लालसा आसान लगती हे और उसे लिए किये गए प्रयास कठिन।

  • किसी भी स्थान पर जाने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं हैं। – बेवर्ली सील्स

हर कोई जीवन में सफल होने के लिए आसान रास्ता चाहता हे लेकिन सोचो कितने लोग सफल होते हैं? सफल केवल वही लोग होते हैं जो जीवन में शार्ट कट नहीं अपनाते, कठिनाइओं का सामना करते हैं हार नहीं मानते और इतिहास बनाते हैं।

  • कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है। – थॉमस एडिसन

अगर आप सोचते हो के कड़ी मेहनत का कोई विकल्प हो जिसे पा कर सफलता मिल सके तो जान लो कोई विकल्प नहीं हैं सफलता केवल उसी को मिलेगी जो उसे पाना चाहता हे और उसके लिए तैयार हे तो आपको भी तैयार होना होगा।

  • आपको हमेशा वह नहीं मिलता है जो आप चाहते हैं; आपको वह मिलता है जिसके लिए आप काम करते हैं।

बड़े बड़े सपने देखन आसान होता हे हर कोई देखता हैं किन्तु उन सपनो को हर कोई साकार नहीं करता कुछ असफल होते हैं और कुछ सफल आप क्या चाहते हो? सपने उन्ही के साकार होते हैं जो इन्हें साकार करने का हौसला रखते हैं।

  • मत कहो कि आपके पास पर्याप्त समय नहीं है। आपके पास प्रतिदिन ठीक उतने घंटे की संख्या है जो हेलेन केलर, पाश्चर, माइकल एंजेलो, मदर टेरेसा, लियोनार्डो दा विंची, थॉमस जेफरसन और अल्बर्ट आइंस्टीन को मिले थे। – जैक्सन ब्राउन जूनियर

बहाने बनाना कितना आसान होता हे और हम सब इसमें बहुत ज्ञानी हैं। कुछ नहीं करने वाले के पास ही समय नहीं होता कुछ करने वाले को समय की पावंदी नहीं होते अगर सफल होना हे तो बहाना बनाना बंद करना होगा।

How to Develop Self Confidence in Hindi

Best Motivational Story in Hindi for Students 2021

Motivational Quotes for Success in Hindi

मेरा ये पोस्ट Motivational Thoughts in Hindi आपको केसा लगा कमेंट्स करके ज़रूर बताएं अगर पसंद आया तो में इस पोस्ट में कुछ और थॉट्स दाल दूंगा।

 

Spread the love

Leave a Comment