Best Motivational Story in Hindi for Students 2021

    https://storieshindimotivational.com/

    Best Motivational Story in Hindi for Students

    Motivational Story in Hindi for Students हम जैसे बिद्यार्थियों के लिए प्रेरणा का अपार भंडार होती है। जो हमें अपने लक्छ्य को पाने के लिए प्रेरणा देती हैं। आज हम Motivational Story in Hindi for Students के इस पोस्ट मै कुछ ऐसी Motivational Story ले कर आए है जो आपको ज़रूर पसंद आएंगी।

    https://storieshindimotivational.com/

    Motivational Story in Hindi for Students

    तो चलिए चूरू करते है कुछ रोमांचक और प्रेरणा दायक Motivational Story in Hindi for Students कहानियां।

    Motivational Quotes for Success in Hindi

    Safalta ki Kahaniyan Hindi 2021/ सफलता की अनूठी, अनसुनी कहानी।

    Hindi Short Stories for Kids बच्चों के लिए सबसे नई कहानियां।

    Top 5 moral stories in Hindi for kids बच्चों को नैतिकता सिखाने वाली कहानियां

    पेड का ज्ञान Motivational Story in Hindi

    Motivational Story in Hindi

    एक बार दो लड़कियां एक पेड़ की छाया के नीचे बड़ी उदास बैठी थी। और अपनी-अपनी समस्याओं को गिना रही थीं और उन्हें उन समस्याओं से निकलने का कोई जवाब नहीं मिल रहा था। सवाल उलझाने वाले थे। उन्होंने अपना सिर उठाकर पेड़ की ओर देखा। और एक साथ बोलीं के हमसे तो ये पेड़ ज़ियादा अच्छा है कितनी शान से खड़ा है इसे कोई समस्या नहीं है। काश हम भी एक पेड़ ही होते।

    वह दोनों कामना करता थीं कि वह एक पेड़ हो और बिना सोचे-समझे, हर समस्या से परे, जीवित रहे। अचानक पेड़ से आवाज़ आई और वो पेड़ बोलने लगा।

    पेड़ ने कहा “मैं नहीं सोच सकता, लेकिन मैं आप लोगों को बहुत सारे सबक सिखा सकता हूं जो आपकी समस्या का हल निकाल सकते हैं:”

    उन्होंने कहा ” हम आपको सुनना चाहते हैं”।

    पेड़ ने कहा “तो सुनो मैं आपको कुछ बातें बता हूँ।”

    1. जब पेड़ की उम्र होती है तो पेड़ झुक जाता है। हर चीज़ का अपना समय होता है। जीवन एक सीखने की प्रक्रिया है लेकिन इसका समय बहुत महत्वपूर्ण है। यानि हमें जीवन से सीखना चाहिए और खुद को सादा और सरल बनाना चाहिए।

    2. जीवन की कुछ ऐसी चुनौतियाँ होती हैं जो किसी व्यक्ति को सुधारती हैं और परिपूर्ण बनती हैं। कोई भी महान पुरुष बड़ी बाधाओं का सामना करते हैं और अंत मैं success पुरुष बन जाते हैं क्योंकि वे उन बाधाओं पर हावी हो जाते हैं। महान राज्य लम्बे समय तक जीवित रहने से महान राज्य बन जाते हैं। पतंग हवा मै उठती है क्योंकि यह हवा के खिलाफ खड़ा होती है। आपको आपकी बाधाओं को सही से समझना चाहिए और अवसर की खोज करनी चाहिए।

    3. इस दुनिया मै कई लोग हैं जो गिरे हुए पेड़ पर कुल्हाड़ी मारते हैं। इस वजह से, आपको सावधान रहना चाहिए कि आपके जीवन में गिरावट न हो; जो लोग आपके मजबूत होने पर आपकी छाया में शरण लेते हैं, वही लोग कुल्हाड़ी लेंगे और आपके गिरने पर आपके पास दौड़ेंगे।

    4. कुल्हाड़ी का एक हैंडल जो हमें ख़तम करने की पूरी कोशिश करता है, वह हमसे से ही तो होता है। हमें बाहरी दुश्मन से इतना नहीं डरना चाहिए। जबकि भीतर का दुश्मन बहुत खतरनाक होता है। ऐसे लोगों से सावधान रहने की आवश्यकता है, जो आपकी तरह दिखेंगे, साथ रहेंगे और आपके साथ विश्वासघात भी करेंगे।

    5. जिस तरह कोई भी पेड़ अपनी पत्तियों और फूलों से हरा भरा होता है। उसी तरह एक व्यक्ति अपने परिवार और सामाजिक वातावरण के साथ खुद को सुखी पा सकता है। वह उनके साथ ही पूरा होता है। आप परिवार और सामाज के साथ अपनी उपस्थिति महसूस करते हैं। उसके लिए, सामाजिक रिश्ते बहुत महत्वपूर्ण हैं।

    6. जिस पेड़ की जड़ जितनी गहरी होती है, उसकी ऊंचाई उतनी ही ज़ियादा होती है। जिन पेड़ों की जड़ें कमजोर हैं, वे महानता नहीं पा सकते। सफलता के लिए आपको अपनी जड़ों का ध्यान रखना होगा। कब कोई पेड़ अपनी जड़ों को भूल जाता है या अपनी जड़ों को नजरअंदाज करता है, बह समस्याओं से घिरा रहता है।

    कोई भी पेड़ अपनी जड़ों से अपनी ताकत प्राप्त करता है, न कि अपने शरीर से। ये ध्यान देने योग्य है की यदि आपके पास इतिहास नहीं है, तो आपके पास भविष्य नहीं हो सकता है यदि आप अपने इतिहास को अनदेखा कर जाते हैं, तो आप भविष्य का निर्माण नहीं कर सकते।

    7. कोई भी पेड़ वसंत के आने पर खिल जाता है। क्यों की जड़, शरीर और शाखाएँ अपना कर्तव्य चुपचाप और धैर्यपूर्वक करते रहते हैं। यदि आप भी किसी वसंत के आने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो आपको भी अपना कर्तव्य चुपचाप और धैर्यपूर्वक करना चाहिए।

    8. इस ज़मीन पर हर पेड़ मिट्टी में ही बढ़ते है। उपयुक्त मिट्टी मिलने पर ही वृक्ष का विकास होता रहेगा। मानव कौशल भी एक पेड़ की तरह होता है। यदि उसे सही जमीन मिल जाए तो वह विकसित हो जाएगा, अन्यथा वह सड़ जाएगा। इसलिए अवसर की खोज जारी रखना चाइए।

    9. इस दुनिया मैं ऐसे कई लोग हैं जो बहुत ज्ञानवान, कुशल और सफल हैं। किसी को भी बेकार, अयोग्य, मूक लोगों की परवाह नहीं होती है। इसलिए आपको अपने ज्ञान और कुशलता को लगातार बढ़ाना चाहिए।

    10. आपको पालने से लेकर कब्र तक पेड़ों की ज़रूरत रहती है। तब भी जब आप बच्चे थे, और अब जबकि आप मै से कोई मर जाए तब भी आप ताबूत में हमारे साथ ही थे। हमेशा हमें लकड़ी की नज़र से मत देखो। इसे थोड़ा उदाहरण से देखने की आवश्यकता है।

    Life ko Successful Kaise Banaye in Hindi

     

    निष्कर्ष

    पेड़ की Motivational Story in Hindi हमें बताती है के हमें अपनी समस्याओं से निराश नहीं होना चाहिए बल्कि उन समस्याओं का डट कर सामना करना चाइए। हमें इस पेड़ की कहानी Motivational Story in Hindi से सीखना चाहिए के वो अपने समस्याओं यानि पतझड़ के दिनों मै हताश नहीं होता

    और अपना कर्त्तव्य लगातार निभाता रहता है ठीक इसी तरह हमें भी अपना कर्त्तव्य निभाना चाहिए चाहें हमारे मार्ग मै कितनी भी बड़ी समस्या आ जाए। यदि हम अपनी पूरी ताकत और धैर्य से अपने कर्त्तव्य का निर्वहन करते है तो अंत मै हम सफल ज़रूर होंगे। आपको मेरा ये पोस्ट Motivational Story in Hindi for Students केसा लगा कमेंट करके ज़रूर बताना धन्यवाद।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *