Inspirational Story in Hindi Language भारतीय बिद्यार्थी की सफलता की कहानी 2021

Inspirational Story in Hindi Language

Inspirational Story in Hindi Language

इस पोस्ट मै आप लोगो का बहुत स्वागत है। आज हम बात करने बाले है REAL LIFE MOTIVATION STORY IN HINDI  (Inspirational Story in Hindi Language)के बारे मै। ये एक ऐसी कहानी है जो आपको प्रभावित तो करेगी ही साथ ही एक भारतीय होने की हैसियत से आपको गौरव से भी भर देगी। और आप भी कुछ ऐसा ही करने के लिए एक नई ऊर्जा के साथ अपने लक्छ्य के ओर प्रवाहित हो जाओगे।

Inspirational Story in Hindi Language

Inspirational Story in Hindi Language

आपने SHORT MOTIVATIONAL STORY IN HINDI FOR SUCCESS तो बहुत पड़ी होंगी जिन्होंने आपको प्रभावित भी किया होगा किन्तु मेरी ये स्टोरी एक REAL LIFE MOTIVATIONAL STORY IN HINDI है जो एक भारतीय STUDENT की एक ऐसी कहानी है

जो आपको न सिर्फ प्रभावित करती है बल्कि लक्छ्य निर्धारित करने और उसे पूरा करके समाज बल्कि पुरे INDIA के लिए प्रेरणा बनाने मै आपकी मदद करती है। यदि आप तैयार है तो चलो शुरू करते है।

Inspirational Story in Hindi Language भारतीय बिद्यार्थी की सफलता की कहानी 2021

भारत और हम भारतियों का सीना गर्व से चौड़ा करने वाले भारतीय बिद्यार्थी श्री एस रियासीन तमिलनाडु राज्य से आते है जिन्होंने कुछ ऐसा काम किया है जिससे हमारा देश पुरे विश्व मै एक विशेष प्रितियोगिता और टेकोलॉजी मै अपनी पहचान बनाने मै सफल हुआ है।

क्या किया है श्री एस रियासीन ने

तंजावुर: सास्त्र विश्वविद्यालय के मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग के दूसरे वर्ष के छात्र श्री  रियासीन ने अंतरिक्ष वैश्विक डिजाइन प्रतियोगिता में क्यूब्स जीता है।

Riyasdeen जो ट्राइसी: सस्त्र विश्वविद्यालय के एक दूसरे वर्ष के छात्र है इन्होने दो ऐसे उपग्रह बनाए है जो विश्व मै सबसे हलके है। इनके द्वारा बनाए गए उपग्रह का नाम “Vision sat V1 ” और दूसरे का नाम “Vision sat V2 ” है और इनका आकर 37 MM है जबकि इसका वज़न सिर्फ 33 gms है।

रियासीन का कारनामा

NASA द्वारा आयोजित अंतरिक्ष वैश्विक डिजाइन प्रतियोगिता में 73 देशों के 1000 प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिसमे इन्होने प्रथम स्थान प्राप्त किया और इनके बनाए गए उपग्रह “Vision sat V1” और “Vision sat V2” 73 देशो के विद्यार्थियों दुआरे बनाए गए मॉडल को परास्त करके सफल हुए। उन्होंने उपग्रहों को बनाने मै पॉलिथरिमाइड थर्मोप्लास्टिक रेजिन और 3 डी प्रिंटिंग तकनीक का इस्तेमाल किया।

इनके द्वारा बनाए गए उपग्रहों को NASA द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। INRO लैब्स, चेन्नई द्वारा बनाए गए, उनके उपग्रहों को 11 सेंसर के साथ लगभग 17 मापदंडों को रिकॉर्ड करने के लिए डिज़ाइन किया गया है

और विज़न Sat v1 जून 2021 में वॉलॉप्स फ़्लाइट फैसिलिटी, वर्जीनिया, यूएसए से लॉन्च किए जाने वाले SR-7 NASA रॉकेट मिशन का हिस्सा होगा। और Sat v2 अगस्त 2021 में लॉन्च होने वाले NASA Balloon Mission RB-6 का हिस्सा होगा।

सस्तरा के कुलपति एस वैद्यसुब्रमण्यम ने बताया कि 3 डी प्रिंटिंग और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (एसओटी) में सस्तरा-टीबीआई, रियासादेन को एक सफल स्टार्ट-अप स्थापित करने की अपनी महत्वाकांक्षा को आगे बढ़ाने के लिए 5 लाख रुपये का ऊष्मायन अनुदान प्रदान करेगा।

विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने रियासीन को उनकी सफलता पर बधाई दी। डीएमके नेता एमके स्टालिन ने ट्वीट किया कि उनकी उपलब्धि देश और राज्य के लिए गर्व की बात है। एएमएमके नेता टीटीवी धिनकरन ने उन्हें और अधिक हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए ट्वीट किया, जबकि टीएमसी (एम) नेता जीके वासन ने भी उन्हें बधाई दी।

 

हमारे प्रमुख पोस्ट

Success Story in Hindi for Students

Gitanjali Rao Young Scientist Biography

Real Life Inspirational Stories in Hindi

Motivational stories in Hindi

Life ko Successful Kaise Banaye in Hindi-2021

2 thoughts on “Inspirational Story in Hindi Language भारतीय बिद्यार्थी की सफलता की कहानी 2021”

  1. Pingback: Safalta Ki Kahaniyan Hindi 2021/ सफलता की अनूठी, अनसुनी कहानी।

  2. Pingback: Best Motivational Stories In Hindi असफलता से सफलता की कहानी 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *