Skip to content

Good Habits in Hindi-अच्छी आदतें

Good Habits in Hindi-अच्छी आदतें हम समाज मै ही बहुत अच्छी तरह से सीख सकते है। हलाकि Good Habits in Hindi-अच्छी आदतें का ज्ञान हमें किताबों से भी मिलता है लेकिन व्यबहारिक ज्ञान समाज मै ही संभव है।

बहुत सारी ऐसी भी Good Habits होती है जो हमें प्रति दिन की जीवन चर्या मै अपनानी होती है जिससे हमारा व्यक्तित्व बहुत निखार जाता है और इन Good Habits को अपनाते हुए यदि कोई युवा अवस्था मै पहुँचता है तो वो अपने समाज का एक योग्य वियक्ति बन जाता है।

Good Habits in Hindi-अच्छी आदतें

साथ ही इन्ही Good Habits in Hindi को अपनाने और उन पर आचरण करने पर अपना भविष्य बनाना भी बहुत आसान हो जाता है।

इसी लिए Good Habits in Hindi-अच्छी आदतें का महत्त्व एक बिद्यार्थी जीवन मै बहुत बढ़ जाता है अतः एक बेहतर भविष्य के लिए प्रत्येक बिद्यार्थी को इसे अपनाना चाहिए।

Interesting Facts Hindi

जीवन मैं परिश्रम और अनुशासन का महत्व

Good Habits in Hindi-अच्छी आदतें

एक बिद्यारती के जीवन मै क्या क्या Good Habits in Hindi-अच्छी आदतें होनी चाहिए चलो इसपर एक विचार करते है।

सुबह जल्दी उठें।

प्रत्येक विद्यार्थी मै सबसे पहली Good Habits in Hindi-अच्छी आदत ये होनी चाहिए के वो प्रति दिन सुबह जल्दी उठे। और दिन की सबसे सकारात्मक ऊर्जा अपने अंदर भरे।

क्योंकी सुबह के वातावरण मै बहुत ऊर्जा होती है। और एक विद्यार्थी को सकारात्मक ऊर्जा की बहुत आवश्यकता होती है।

सुबह के समय प्रत्येक वियक्ति का दिमाग Fersh रहता है तो यही समय है कुछ जटिल पढ़ाई करने का यानि वो सब्जेक्ट जिसमे आपको दिक्कत होती है। इस समय की पढ़ाई लम्बे समय तक याद रहती है।

प्रतिदिन स्कूल जाएं और नियमित पढ़ाई करें।

एक अच्छे विद्यार्थी को प्रत्येक की good book मै रहना चाहिए। और इसके लिए आवश्यक है के उसे रोज़ स्कूल जाना चाहिए और बिना कारण छुट्टी नहीं करनी चाहिए।

इसके आलावा नियमित पढ़ाई पर भी लगे रहना चाइए। ताकि आप अपनी क्लास के सभी स्टूडेंट्स के मुकाबले अच्छा प्रदर्शन कर पाएं।

अपने करीब हर चीज़ को व्यवस्थित रखें।

हमेशा देखा गया है एक लापरवाह विद्यार्थी अपनी किसी भी चीज़ को उसकी सही जगह नहीं रखता और यही लापरवाही उसके भविष्य पर भरी पड़ती है। और उसे समझ नहीं आता वो कहाँ गलती कर रहा है। और ये समस्या भविष्य मै बहुत बड़ी हो जाती है।

इससे बचने के लिए अपने व्यव्हार को बदलना होगा और इसकी शुरुआत अपनी किताबें स्कूल ड्रेस और जूतों से करें, फिर अपना खाने के बर्तन को खुद किचन मै रखे हो सके तो धो भी दें और इसी तरह आगे बढ़ते जाएं।

ये बहुत छोटा पर महत्वपूर्ण बदलाव होगा जो हर चीज़ को व्यवस्थित करते हुए आपके भविष्य को भी व्यवस्थित करने मै मदद करेगा। फिर आप एक चमत्कार देखेंगे।

सोच अच्छी रखें।

बहुत सारी Good Habits मै महत्वपूर्ण अच्छी आदत है सकारात्मक सोच, खुद को प्रेरित करते रहें और नकारात्मकता को करीब न आने दें।

हलके ये कभी तो बहुत मुश्किल हो जाता है यदि नकारात्मक विचार आने लगें तो कुछ महत्वपूर्ण हस्तियों के बारे मै पड़े उन्होंने नकारात्मक विचारों पर कैसे विजय पाई और अपने अभिवहवाकों से सलाह लेना न भूलें।

अच्छी संगत अपनाएं।

किशोर अवस्था मै हम एक बहुत ही प्यारा रिश्ता बनाते है दोस्ती का। लेकिन इसमें कुछ बहुत महत्वपूर्ण Good Habits को भूल जाते हैं और मनोरंजन को प्राथमिकता देते है।

हम देखते हैं के कोनसा ग्रुप या विद्यार्थी अधिक मनोरंजन करता है और उसकी सांगत अपना लेते हैं और यहीं हमसे एक बड़ी चूक हो जाती है।

किसी को अपना दोस्त बनाते हुए सबसे अच्छी आदत जो उसमे ढूंढ़नी चाहिए वो है सिस्ठाचार, बड़ों का आदर, झूट और सच का ज्ञान, समय की बर्बादी न करना, वो पड़ने मै कैसा है और एक सकारात्मक व्यक्ति को ही अपना दोस्त बनाना चाहिए।

इसके अतितिक्त अच्छे संस्कार – Good Manners भी अपनाने चाहिए।

अच्छे संस्कार – Good Manners

एक सभ्य व्यक्ति को कभी भी किसी को लगातार दो बार से अधिक फोन नही करना चाहिए क्योंकि अगर वो आपका फोन रिसीव नही कर रहे है तो मान ले कि इस समय उनके पास आपसे बात करने से ज्यादा कुछ ओर Important काम है।

अगर आप ने किसी से उधार रूपए लिए हो तो उन पैसों को आप उस आदमी के मांगने से पहले लौटाए, क्योंकि इससे यह साबित होता है कि आप ईमानदार और चरित्रवान है।

जब कोई आपका अपना या रिश्तेदार आपको खाने के लिए किसी होटल मै आमंत्रित करता है तो आप कभी भी वहां पर महंगे पकवान का ऑर्डर न करे। यदि हो सके तो उन्हें ही आपके लिए उनकी पसंद का ऑर्डर करने के लिए कहे। इससे उनकी नज़र मै आपकी इज़्ज़त बढ़ेगी।

जब दो लोग बात कर रहे हो तो उनके बीच में कभी भी बाधा न डाले, पहले उन लोगों को अपनी बात पूरी करने दे उसके बाद ही अपनी बात कहे।

अगर आप किसी के साथ मजाक कर रहे है और वो आपके साथ इस पल का आनंद नहीं ले रहे तो आप इसे रोके और फिर कभी ऐसा ना करे। और कभी व्यक्तिगत मज़ाक न करें।

यदि कोई व्यक्ति आपकी थोड़ी सी भी मदद करता है तो आप उसको धन्यवाद करना न भूलें।

अच्छे संस्कार

अगर आप किसी व्यक्ति की प्रशंसा कर रहे है तो आप उसकी प्रशंसा सार्वजनिक रूप से कर सकते है, लेकिन आलोचना अगर जरूरी हो तो निजी तौर पर ही करें।

सम्मान का बदला सम्मान से दें। अपनी बोलचाल मै मिठास लाएं जिससे लोग आपसे बात करना पसंद करें।

कभी भी किसी गरीब दोस्त के बीच में अपने धन के बारे में ढिंगे न मारे, यह अच्छी बात नही है।

अपने धूप के चश्मे को हटा दे जिस समय आप किसी से सड़क पर बात कर रहे है। यह सम्मान कि निशानी है। आखों का संपर्क आपके भाषण में महत्वपर्ण है।

और अंत में इस पोस्ट को जरूर शेयर करें, जिससे की आपने जो कुछ सीखा है, उससे दूसरों को भी सीखने में मदद मिले।

प्रेरणादायक छोटी कहानियाँ-Moral Short Stories

विद्यार्थियों के लिए प्रेरक प्रसंग-प्रेरक प्रसंग कहानी

निष्कर्ष।

अपने इस पोस्ट Good Habits in Hindi-अच्छी आदतें मै हमने बहुत सारी Good Habits in Hindi-अच्छी आदतें के बारे मै बात की आशा है ये आपको पसंद आई होगी। यदि हाँ तो अपने दोस्तों को अवश्य शेयर करें। धन्यवाद।

Spread the love

2 thoughts on “Good Habits in Hindi-अच्छी आदतें 2022”

  1. Pingback: You Can Win Shiv Khera-Quotes & Biography in Hindi-2022 -

  2. Pingback: Facts About Human Body in Hindi-2022 - Motivational Stores in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.