Cryptocurrency News in Hindi/ क्रिप्टो की सही जानकारी। 2021

Cryptocurrency News in Hindi/ क्रिप्टो की सही जानकारी।

Cryptocurrency News in Hindi को जानने से पहले हमें ये जानना बेहद ज़रूरी है के currency क्या होती है। जब हम ये समझ जाएंगे तो इसे भी समझना आसान हो जाएगा।

किसी भी देश-दुनिया, व्यक्ति या संस्था को अपनी आधारभूत आवश्यकताओं की लेन देन के लिए एक मुद्रा (currency) की आवश्यकता होती है जिसके अदन प्रदान से वो अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं।

हमारे देश भारत मैं भारतीय रूपया इसी तरह की एक करेन्सी है। इसी तरह हर एक देश की एक करेन्सी होती है। जो वहां की सरकार द्वारा संचालित होती है। जो लोगों की आवश्यकताओं के लिए लेन देन मैं काम आती है। ऐसी करेन्सी को फिज़िकल करेन्सी भी कहा जाता है। जिसे हम छू सकते है। ये कागज़ के नोट या कुछ कॉइन मैं होती है।

Cryptocurrency News in Hindi

 

Cryptocurrency News in Hindi

अब हमने अपनी भौतिक करेंसी को तो समझ लिया अब चलो क्रिप्टोकरेन्सी को समझ लेते है।

क्रिप्टो करेंसी क्या है।

क्रिप्टोकरेन्सी हमारी भौतिक करेन्सी से बिलकुल ही अलग होती है। ये एक डिजिटल करेन्सी होती है जिसे हम न तो देख सकते है और न ही छू सकते हैं। इसे ऐसे समझते हैं के हम PUBG गेम खेल रहे है तो क्या हम अपने गेम के करेक्टर को छू सकते है? नहीं क्योंकि वो एक डिजिटल करेक्टर होता है।

अतः क्रिप्टो एक ऐसी करेंसी है को कंप्यूटर एल्गोरिथम पर ब्लॉकचैन की सहायता से बानी होती है। एक बिलकुल स्वतंत्र मुद्रा (currency) होती है। जिसपर किसी भी वियक्ति, संस्था, या किसी भी राष्ट्र का ज़ोर नहीं चलता है। यानि ये इनमेसे किसी के भी कॉन्ट्रोल मैं नहीं होती है।

टेक्निकली क्रिप्टोकोर्रेंसी एक ऐसी सिक्योर Digital Currency होती है जिसे Decentralized System द्वारा संचालित किया जाता है। इसके द्वारा किए गए हर एक लेनदेन को Digital Signature के द्वारा Verified किया जाता है। और प्रत्येक लेनदेन का रिकॉर्ड क्रिप्टोग्राफी की मदद से किया जाता है। यानि इसको कॉपी करके नहीं बनाया जा सकता।

क्रिप्टो करेंसी को भौतिक रूप से प्रिंट बिलकुल नहीं किया जा सकता। इसके बाबजूद इसकी अपनी वैल्यू होती है। इसका मतलब ये हुआ इसकी सहायता से आप अपने लिए वस्तुएं खरीद सकते हो और ट्रेड भी कर सकते हो और अपना बचे हुए धन से इसे खरीद कर अपने वॉलेट मैं स्टोर भी कर सकते हो।

Cryptocurrency कैसे काम करती है?

Cryptocurrency News in Hindi के इस पोस्ट मैं बात करें “Cryptocurrency कैसे काम करती है” तो इसके लिए थोड़ी कंप्यूटर प्रोगरामिंग की जानकारी बेहद ज़रूरी है। फिर भी मैं आपको आसान शब्दों मैं समझने की कोशिश करता हूँ उम्मीद है आपको कुछ मदद मिलेगी।

क्रिप्टोकोर्रेंसी एक बिलकुल नई टेक्नोलोग्य “Blockchain” पर आधारित होती है। “Blockchain” पर हम आगे बात करेंगे। यही वो प्रोगरामिंग होती है जहाँ क्रिप्टोकोर्रेंसी के लेनदेन का हिसाब रखा जाता है। और इसकी निगरानी बहुत ही पावरफुल कंप्यूटर करते हैं। जिसे Cryptocurrency Mining System कहा जाता है।

इन्ही Cryptocurrency Mining के द्वारा ही mining की जाती है जिसे Miners कहा जाता है। जब भी Cryptocurrency मैं किसी भी तरह का लेनदेन होता है तो सबसे पहले इनकी जानकारी Blockchain को भेजी जाती है। Blockchain के Miners इस लेनदेन को Block मैं रखने से पहले Cryptography की सहायता से एक पहेली को हल करते है और इस लेनदेन को हमेशा के लिए ब्लॉक मैं स्टोर कर लिया जाता है।

Block मैं सारा डाटा सुरक्छित हो जाने के बाद ये मिनर्स, Blockchain को सन्देश भेजते है और इसे Blockchain से जोड़ दिया जाता है। इसके बाद नेटवर्क मैं मौजूद अन्य कंप्यूटर द्वारा इसे verify किया जाता है। अगर ब्लॉक मैं सारा डाटा सिक्योर हो जाने की पुस्टि हो जाती है। तो इसे सिक्योर किये जाने वाले Miners को क्रिप्टो कॉइन रिवॉर्ड मैं दिए जाते हैं। ये वही रिवॉर्ड होता है जो लेनदेन के समय आपसे सर्विस के तोर पर काटे जाते हैं।

What is Blockchain Technology

Blockchain एक तरह का Digital Ledger होता है। इसे समझने के लिए हमे थोड़ी Commerce की जानकारी की आवश्यकता पड़ेगी। तो पहले Commerce को समझते है। मान लेते है हम एक दुकान चला रहे हैं। जहाँ प्रतिदिन लोग आते हैं और दुकान से सामान ले जाते है। सामान कम हो जाता है और हमें सामान मगवाना पड़ता है।

इस प्रक्रिया मैं हमें थोड़ा प्रॉफिट भी होता है। अपने इसी प्रॉफिट को जानने के लिए हम कुछ लेखा जोखा करते है यानि एक Ledger बनाते है जहाँ हम debits और credits transactions दर्ज करते हैं और जान लेरे हैं के प्रति दिन कितना सामान बिका है और कितने रूपए हमने कमाए हैं।

बस यही काम Cryptocurrency के लिए Blockchain करता है। Blockchain एक ऐसी Technology है जिसके द्वारा Cryptocurrency के प्रत्येक लेनदेन को सेव करके रखा जाता है।

इसे ऐसे भी समझा जा सकता है के ये एक ऐसा बही खाता है जिसमे हर एक Transaction का डाटा सेव करके रखा जाता है। और पूरी जानकारी एक ब्लॉक मैं सेव हो जाती है। Block के अंदर सारी जानकारी Cryptographic Technology द्वारा Encode करके राखी जाती हैं। जिसे Hash कहा जाता है।

ये बहुत ही हाई सिक्योरिटी होती है जिसके द्वारा सारे डाटा को प्रोटेक्ट करके रखा जाता है। और ये डाटा किसी एक कंप्यूटर मैं नहीं होता बल्कि बहुत सारे कम्प्यूटर्स मैं ये डाटा सेव रहता है। इस वजह से इसे हैक करना भी लगभग नामुमकिन हो जाता है।

जैसे जैसे ट्रांसेक्शन बढ़ते जाते है वेसे वेसे Blocks भी बढ़ते जाते है। और ये सारे Blocks एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं। जो एक Chain की शकल बना लेते हैं। इसी Chain को Blockchain कहा जाता हैं।

Cryptocurrency News in Hindi/ क्रिप्टो की सही जानकारी।

“Cryptocurrency News in Hindi/ क्रिप्टो की सही जानकारी” के इस पोस्ट मैं मेने आपको बहुत ही साधारण भाषा मैं समझाने की कोशिश की है के Cryptocurrency क्या होती है। अगर मेरा ये पोस्ट (Cryptocurrency News in Hindi/ क्रिप्टो की सही जानकारी।) पसंद आया हो और क्रिप्टो से जुडी अधिक जानकारी चाहते हो तो मुझे कमैंट्स सेक्शन मैं अपने सुझाव अवश्य देना मैं इसी तरह के पोस्ट आपके लिए लता रहूँगा। धन्यबाद

हमारे अन्य पोस्ट।

आओ कुछ नया सीखे, अच्छे की शुरुआत खुद से करें।

कोरोना हमारे शरीर मै क्या करता है?

Heart Touching Love Story Hindi

Spread the love

Leave a Comment