Cryptocurrency in India full Information in Hindi 2021

    Cryptocurrency in India

    Cryptocurrency in India full Information in Hindi

    हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है Cryptocurrency in India के इस पोस्ट मे आज आपको Cryptocurrency in India से जुड़ी कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण सुचना इस पोस्ट Cryptocurrency in India मे मिलेंगीं जो आपको Cryptoo मे निवेश के लिए मददगार होंगी।

    Cryptocurrency in India

    जब हम Crypto की बात करते हैं तो एक अजीब सी उलझन होने लगती है और मन मे अनेकों सवाल भी आने लगते है।

    • Crypto क्या होती है?
    • Cryptoo कैसे काम करती है?
    • Crypto मे कैसे निवेश किया जाता है?
    • Crypto कितना भरोसे के लायक है?
    • Crypto हमारा पैसा ले कर भाग तो नहीं जाएगा?
    • सबसे अच्छा Crypto कौन सा है?
    • क्या हम बिटकॉइन को 1000 रूपए से भी खरीद सकते हैं?
    • सबसे अच्छा Crypto कैसे ढूंढें?
    • Crypto को ले कर सरकारी नीतियां क्या हैं?

    कुछ इसी तरह के अनेकों सवाल आपके दिमाग मे आते होंगे। और आप सोचते होंगे Crypto के साथ आपका पैसा और भविष्य कितना सुरक्षित है।

    आपके इन ही सवालों का जवाब इस पोस्ट Cryptocurrency in India मे मिलेगा जो आपको Crypto के निवेश के लिए एक नया द्रष्टिकोड देगा तो चलिए शुरू करते हैं सवाल नंबर १ से।

    Crypto क्या होती है?

    Cryptocurrency कुछ लोगो केलिए ये अभी भी एक अनजान शब्द है। ये लेटिन भाषा के दो शब्दों से मिल कर बना है जिसमे एक है Crypto और दूसरा है Currency

    इन शब्दों मे Crypto का अर्थ होता है छिपा हुआ। और Currency का अर्थ रुपए के लेनदेन से होता हैं। यानि Cryptocurrency का मतलब हुआ छिपा हुआ पैसा, गुप्त पैसा या Digital Currency

    यानि Cryptocurrency एक इस तरह की करेंसी होती है जिसे आप छू तो नहीं सकते लेकिन अपने वॉलेट मे रख सकते हैं।

    यानी यह मुद्रा का एक डिजिटल रूप है जिसे कंप्यूटर और इंटरनेट द्वारा चलाया जाता है. यह किसी सिक्के या नोट की तरह ठोस रूप में आपकी जेब में नहीं होता है. यह पूरी तरह से ऑनलाइन होता है।

    जिस तरह हर देश की अपनी एक Currency होती है जैसे भारत मे रूपए, अमेरिका मे डॉलर, सऊदी मे रियाल चलते हैं उसी तरह Crypto इंटरनेट की Currency होती है। जिस पर किसी का कण्ट्रोल नहीं होता है। और यही बात इसे खास बनती है।

    Crypto किसने बनाई?

    ऐसा कहा जाता है के सबसे पहली Crypto Bitcoin है जिसे सतोशी नाकामोतो ने 2009 शुरू किया था। पर इस पर कुछ मतभेद है इसे असल मे किसने बनाया ऐसा डाटा अभी मौजूद नहीं हैं। क्यों की इस पर कई लोग पहले से काम कर रहे थे और वो गोल्ड बनाना चाहते थे। यानि इंटरनेट गोल्ड।

    लेकिन ऐसा गोल्ड बनाया नहीं जा सका और 2008 मे इस पर पावंदी लगा दी गई। और 2009 मे इंटरनेट गोल्ड की जगह बिटकॉइन ने ले ली।

    अधिक जानकारी के लिए हमारा पोस्ट क्रिप्टो की सही जानकारी अवश्य पड़ें।

    Cryptoo कैसे काम करती है?

    2009 से अब तक की बात की जाए तो कुछ सालों से क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता बहुत बढ़ी है। और कुछ देशों ने इसे मान्यता भी दे दी है।. क्रिप्टो को ब्लॉकचेन सॉफ़्टवेयर के ज़रिए इस्तेमाल किया जाता है. ये डिजिटल मुद्रा इनक्रिप्टेड यानी कोडेड होती हैं।

    इसे एक डिसेंट्रेलाइज्ड सिस्टम के जरिए मैनेज किया जाता है। यानि इसे कोई एक देश नहीं चलता जो इसकी खूबसूरती को बढ़ा देता है।

    इसमें प्रत्येक लेन-देन का डिजिटल सिग्नेचर द्वारा वेरिफिकेशन होता है और क्रिप्टोग्राफी की मदद से सरे रिकॉर्ड रखे जाते हैं।

    इसके जरिए खरीदी या लें डैन को क्रिप्टो माइनिंग (Cryptocurrency Mininig) कहा जाता है क्योंकि हर जानकारी का डिजिटल रूप से डेटाबेस तैयार करना पड़ता है. जिनके द्वारा यह माइनिंग की जाती है, उन्हें माइनर्स कहा जाता है.

    आसान भाषा में और समझें तो क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारिक एक वर्चुअल करेंसी है जो क्रिप्टोग्राफी द्वारा सुरक्षित है. यह सारा काम पावरफुल कंप्यूटर्स के जरिए होता है.इसके कोड को कॉपी करना लगभग नामुमकिन है।

    Crypto मे कैसे निवेश किया जाता है?

    यदि अब आप अपना मन बना चुके हो के क्रिप्टो मे कुछ निवेश किया जाए तो आपको किसी एक्सचेंज पर एक अकॉउंट बनाना होगा और KYC पूरी करनी होंगी ये हर देश और हर एक्सचेंज का नियम है।

    यदि आप भारत से हो तो wazirx आपके लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता हैं। अकॉउंट बनाने के लिए wazirx लिंक पर क्लिक करें।

    Cryptocurrency in India

    कुछ इस तरह की विंडो आपको मिल जाएगी। और यहाँ से आप अपना बैंक अकॉउंट Wazirx से लिंक करा कर बैंक से पैसे इसमें ट्रांसफर कर सकते हैं और क्रिप्टो खरीद सकते हैं।

    Crypto कितना भरोसे के लायक है?

    अभी क्योंकि आपके लिए Crypto बिलकुल नई बात है तो ये सोचना के Crypto कितना भरोसे के लायक है? स्वभाविक है।मैं आपको यहाँ बता दूँ के आने वाला समय Crypto का ही है और ये बिलकुल सही समय है इसमें निवेश का। (ये कोई फाइनेंसियल एडवाइस नहीं है।)

    अगर पिछले एक साल का की बात की जाए तो Bitcoin ने बहुत बड़ा रिटर्न दिया है। आप ग्राफ देख सकते हैं।

    crypto news india

    पिछले साल Sep -20 मै बिटकॉइन की कीमत मात्र 10745 डोलर थी जो आज 2021 मै बढ़ कर 52673 हो चुकी है। यानि इसने आपके निवेश को 4.90 गुना कर दिया हैं मतलब लगभग 500% का प्रॉफिट हुआ है मात्र एक साल मै।

    दुनिया के कई देशों ने बिटकॉइन को आपने लिया है। ऐल सिवाडोर इसकी एक मिसाल है। और भी कई देश इसे अपना रहे है और स्वम भारत इसे अपनाने की रड़नीति बना रहा है।

    विश्व की कई बड़ी कंपनी बिटकॉइन को अपना चुकी हैं। टेस्ला, एप्पल इसकी नई मिसाल हैं। और बिटकॉइन की बढ़ती लोकप्रियता के कारण कुछ बिटकॉइन के जानकारों का मानना हैं के बिटकॉइन 2022 मै बिटकॉइन एक करोड़ रूपए का हो जाएगा।

    इन सारी जानकारियों के आधार पर कहा जा सकता है के बिटकॉइन भरोसे के लायक है।

    सबसे अच्छा Crypto कौन सा है?

    यदि अब आप अपना निवेश करने का मन बना चुके हैं तो अगला सवाल होगा क्रिप्टो तो बहुत तरह की हैं सबसे अच्छा कौन सा हैं?

    यहाँ पर हम एक लिंक दे रहे हैं। जो Crypto Market का है। इसके अनुसार शीर्ष 20 कोइन सबसे अच्छे होते हैं निवेश के लिए। ये आपका पैसा है। सावधानी से निवेश करें।

    Crypto मै निवेश का सही तरीका।

    क्रिप्टो मै निवेश से पहले ये जानना बहुत ज़रूरी है के ये एक बहुत ही रिस्की मार्किट है। अगर आप इसके बारे मै कम जानते हैं तो बेहतर है के एक लम्बे समय के लिए निवेश करें तो अच्छा रिटर्न मिलने की सम्भावना है।

    अगर आप अल्प समय मै ही अच्छा रिटर्न पाना कहते हो तो कुछ टेक्निकल जानकारी की आवश्यकता होगी।

    इसके लिए आपको ग्राफ चार्ट देखना आना चाहिए और चुनिंदा कॉइन के लावेल्स कहाँ कहाँ है जानना होगा। सबसे अच्छा तरीका जब कॉइन डिप मै यानि सस्ता हो तो खरीद सकते हो और कुछ समय बाद जब कीमत बढ़ जाए तो बेच कर कुछ कमाई कर सकते हो। और दोबारा डिप मै जाने का इंतज़ार करें।

    क्या हम बिटकॉइन को 1000 रूपए से भी खरीद सकते हैं?

    Cripto की कीमत लगातार बढ़ती ही जा रही है इसके बबजूक आप रूपए 100 से भी इसे खरीद कर ट्रेडिंग शुरू करके अनुभव कर सकते हो। जब आपको लगे आप कुछ सीख गए हो और इससे कुछ कमा कर निकाल सकते हो तब आप इसमें अपना भाग्य आज़मा सकते हो।

    दोस्तों आपको मेरा ये पोस्ट Cryptocurrency in India कैसा लगा ज़रूर बताना और कुछ जानकारी चाहिए तो कमेंट ज़रूर करना मै आपको आसान भाषा मै आपकी जानकारी पंहुचा दूंगा धन्यवाद।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *