Bitcoin कैसे ख़रीदे हिंदी?

आज की तारिख मैं बिटकॉइन एक ऐसा माध्यम है जहाँ से बहुत तेज़ी से पैसा बनाया जा सकता है। क्रिप्टो के सबसे अधिक users भारत मैं ही हैं। इसके बाबजूद बहुत सारे भारतीय जानना चाहते है के Bitcoin कैसे ख़रीदे हिंदी?

Bitcoin कैसे ख़रीदे हिंदी की जानकारी के लिए भारतीय बहुत सारे माध्यम जैसे गूगल, यूट्यूब और दूसरे सोशल मीडिया प्रयोग करते हैं।

और यहीं से शुरू होता है उन्हें ठगने वालों का काम। अगर बिटकॉइन गलत जगह से खरीदने की कोशिश की जाए तो आपका पैसा डूब भी सकता है। यानि आपसे आपके पैसे तो ले लिए जाएंगे पर बिटकॉइन नहीं दिए जाएंगे। तो यहाँ साबधानी की बहुत आवश्यकता है।

मैं आपको सबसे सेफ और आसान तरीका बताऊंगा जहाँ से आप बिना डरे बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हैं।

क्रिप्टो की सही जानकारी।

Bitcoin कैसे ख़रीदे हिंदी

Bitcoin कैसे ख़रीदे हिंदी?

बिटकॉइन कैसे खरीदें इस सन्दर्भ मे मैं आपको बता दूँ बिटकॉइन खरीदने और बेचने के बहुत सारे तरीके मौजूद हैं जैसे किसी भी UPI से आप किसी बिटकॉइन धारक को पैसे दें और वो बदले मे आपको बिटकॉइन दे देता है। या आप क्रिप्टो को swep करके भी बिटकॉइन खरीद सकते हो।

किन्तु ये बहुत पुराने और रिस्की तरीके हैं। जब भारत मे बहुत कम कंपनी बिटकॉइन मे काम करतीं थी तो बिटकॉइन ऐसे ही खरीदा बेचा जाते था। जिसमे फ्रॉड होने की बहुत सम्भावना होती थी।

किन्तु अब भारत मे भी एक्सचेंज आ गए हैं जहाँ से बहुत ही आसानी से कोई भी क्रिप्टो या बिटकॉइन खरीदा या बेचा जा सकता है। और यहाँ किसी भी तरह का कोई फ्रॉड होने की सम्भावना भी कम होती है।

यदि आप सबसे सेफ और आसान तरीके से बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं तो कुछ चीज़ें आपके पास अवश्य होना चाहिए।

  • बैंक अकॉउंट
  • मोबाइल फ़ोन नंबर
  • ईमेल ID
  • बैंकिंग इंटरनेट अकॉउंट या UPI जैसे गुगल पै, फ़ोन पै आदि।
  • आधार कार्ड, DL, या कोई भी ID जो साबित करती हो के आप भारतीय हो।

यदि आपके पास ये सारी चीज़ें है तो आप बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हो और मोटा पैसा बना सकते हो।

भारत मैं सबसे अधिक प्रयोग किया जाने वाला एक्सचेंज।

यदि आप भारतीय हो और बिटकॉइन कैसे खरीदें इस सन्दर्भ मैं जानना कहते हो तो एक्सचेंज सबसे अच्छा तरीका है बिटकॉइन खरीदने का।

वैसे तो भारत मैं बहुत सारे एक्सचेंज लोकप्रिय है और कुछ का तो ऐड T.V. पर भी आता है। किन्तु भारत मैं सबसे लोकप्रिय एक्सचेंज WAZIRX है जहाँ से बहुत ही आसानी से बिना किसी भी तरह के भय के आप बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हो।

इसके लिए आपको सिर्फ दिए गए WAZIRX के लिंक पर क्लिक करके अपना अकाउंट बनाना है, KYC करना है और अपना बैंक अकॉउंट WAZIRX से लिंक करना है। अब आप बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हो। और पैसे कमा सकते हो।

WAZIRX पर अकाउंट कैसे बनाएं?

WAZIRX पर अकाउंट बनाने के लिए LINK पर क्लिक करे। एक नई विंडो खुल जाएगी। यदि आप मेरे दिए गए लिंक से क्लिक करते हो तो आपको कुछ FEE मैं कटौती मिलेगी।

अब यहाँ पर अपना इ-मेल, पासवर्ड, और अपना मोब नंबर दे कर रजिस्ट्रेशन करना है। ये प्रक्रिया ठीक वासे ही है जैसे दूसरे अकाउंट बनाते हो।

अब आपने सारी जानकारी भर दी है तो अपना पासवर्ड कभी न भूलें इसे साबधानी से कहीं लिख लें। और साइनअप बटन पर क्लिक करें।

अब एक OTP आपकी EMAIL ID पर आया होगा जो आपने रजिस्ट्रेशन के समय दी थी। वो OTP और मोबाइल पर आए OTP को साबधानी से दाल दें। अब आपका अकाउंट बन कर तैयार हो चूका है। किन्तु आप अभी भी बिटविन खरीद और बेच नहीं सकते।

बिटकॉइन को खरीदने और बेचने के लिए आपको KYC करना अनिवार्य है।

WAZIRX पर KYC कैसे करते हैं?

WAZIRX पर KYC करने के लिए आपको किसी भी तरह के पहचानपत्र की आवश्यकता होती है। अपने पहचान पत्र की एक एक फोटो दोनों साइट से ले और साथ ही अपना फोटो लेना न भूले, अपने मोबाइल या फ़ोन मैं रख लें और प्लेस्टोर से WAZIRX की अप्लीकेशन भी डाउनलोड कर लें।

सेटिंग ओप्पशन मैं आपको कहीं KYC का ऑप्शन मिल जाएगा क्लिक करके दिए गए निर्देशों का साबधानी से पालन करने पर आपका KYC पूरा हो जाएगा।

KYC करने के बाद आपको अपना बैंक अकाउंट WAZIRX से लिंक करना होगा ताकि आप अपना पैसा WAZIRX पर ला सकें और यहाँ से पैसा वापस बैंक मैं पहुंच सकें।

उसके लिए आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर IFSC कोड अदि डालना होगा। याद रखें के जब आप अपना मोबाइल नंबर WAZIRX पर रजिस्टर करा रहे हो तो ये वही नंबर होना चाहिए जो आपके बैंक अकॉउंट और आपके UPI से कनेक्ट है वरना थोड़ी परेशानी हो सकती है।

यदि आपने सारी जानकारी सही सही और सावधानी से भर दिन है तो अब आप आने UPI के माध्यम से अपना पैसा WAZIRX पर ट्रांसफर करके बिटकॉइन खरीद सकते हो।

WAZIRX पर बिटकॉइन खरीदने और बैंक से पैसे ट्रांसफर करने के लिए WAZIRX के AAP को खोलें और वॉलेट पर क्लिक करें। यहाँ आपके पास 0 पैसा होगा अब आपको अपने बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करने होंगे।

जहाँ 0 पैसा दर्शाया जा रहा है क्लिक करेंगे तो बैंक से पैसे ट्रांसफर करने के 3 माध्यम खुल जाएंगे, इंटरनेट बैंकिंग द्वारा, UPI द्वारा और P2P द्वारा। पहला और दूसरा माध्यम सही है किन्तु जबतक सही जानकारी न हो P2P का प्रयोग न करें आप अपना पैसा गवा सकते हो।

इंटरनेट बैंकिंग, या UPI आसान तरीका है निर्देशों का पालन करें और बहुत ही छोटे अमाउंट से शुरू करें।

WAZIRX पर बिटकॉइन कैसे खरीदें?

अब तक आपने WAZIRX पर अपना अकाउंट बना लिया होगा और पैसे भी ट्रांसफर कर लिए होंगे। तो अब समय है बिटकॉइन खरीदने का।

जैसे ही आप WAZIRX खोलेंगे आपको मार्किट नज़र आने लगेगा। यहाँ सारे कॉइन कई सारे पेअर मैं खरीदे और बेचे जाते हैं। जिनमे INR, USDT, WRX अदि मिल जाएंगे किन्तु आपको INR पर ही रहना है ।

अब दूसरे या तीसरे नंबर पर BTC लिखा नज़र आएगा जो बिटकॉइन का सिम्बल है। यदि नज़र न आए तो आप BTC सर्च भी कर सकते हो, नज़र आने पर खरीदने के लिए क्लिक करें।

अब नीचे एक मेनुए नज़र आएगा जहाँ बिलकुल बीच मैं WAZIR का सिम्बल होगा और BUY/SELL लिखा होगा।

वहां क्लिक करते ही आपको दो चीज़ें नज़र आएँगे हरे कलर से BUY और रेड कलर से SELL अब आपको जितने पैसे का बिटकॉइन खरीदना है खरीद सकते हो। जैसे ही आपकी BUY होगी ये कॉइन आपके वॉलेट मैं आ जाएगा। अब कीमत बढ़ने पर इसे ठीक इसी तरह बेच सकते हो और पैसा वापस बैंक मैं ले सकते हो।

Bitcoin कैसे ख़रीदे हिंदी इस सन्दर्भ मैं आपकी हर समस्या का जवाब इस पोस्ट मैं मिल गया है अगर पसंद आए तो कमेंट करके अवश्य बताए धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *